क्रिकेट के ये 3 नियम, नहीं जानते आप। नियम जानकर चौंक जाएंगे।


google images

क्रिकेट के खेल में कुछ नियमों के बारे में हम आज आपको अवगत करवाते हैं जो आप शायद ही जानते होंगे। डालते हैं उन तीन नियमों पर नजर जिनसे आप हो सकते हैं अनजान। 


google images


बिना बेल्स के मैच खेले जाने का है प्रावधान -


दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक क्रिकेट इंटरनेशनल मैचों में क्या आपने बिना बेल्स के स्टंप से खेले गए मैच को देखा है? आपका जवाब होगा नहीं या कोई एक बार
वैसे ये सही है कि इंटरनेशनल क्रिकेट में बिना बेल्स के मैच होते नहीं देखा जाता। लेकिन ऐसा नहीं है कि बिना बेल्स के मैच होना नियमों में नहीं है।

क्रिकेट के नियमों की माने तो बिना बेल्स के मैच होना भी प्रावधान में है। क्योंकि जब मैदान में जबरदस्त हवा चल रही हो और बेल्स स्टंप पर टिक नहीं पाए तो अंपायर दोनों कप्तानों की सहमति से इन्हे हटा सकते हैं। इसी तरह का एक मैच पिछले महीने वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के बीच देखा गया था।


google images


फील्डिंग टीम के द्वारा अपील करने से पहले अंपायर नहीं दे सकते आउट -

google images

क्रिकेट मैच में अपील करना सबसे महत्वपूर्ण होता है। एक फील्डिंग टीम मौजूदा दौर में बल्लेबाज को आउट करार देने के लिए अंपायर से अपील जरूर करती है।

google images

अगर अपील का क्रिकेट के नियमों में जगह दे तो मैदान में मौजूद अंपायर फील्डिंग टीम के खिलाड़ियों के द्वारा  रन आउट, स्टंप, एलबीडब्ल्यू या कैच आउट की अपील करने के बाद ही बल्लेबाज को आउट दे सकते हैं। बिना अपील के अंपायर आउट नहीं दे सकते। ये बात और है कि बल्लेबाज खुद आउट समझ कर निकल जाए।

स्पाइडर कैम या ड्रोन कैमरा से गेंद टकराने पर गेंद मानी जाती है डेड -

google images

क्रिकेट के खेल में टेक्नोलॉजी ने पिछले कुछ सालों में खासा विकास किया है। इस खेल में अब नई-नई तरह की टेक्नोलॉजी देखी जाती है। इसमें आजकल मैच के दौरान स्पाइडर कैमरा और ड्रोन कैमरा जरूर देखे जाते हैं।

google images

स्पाइडर कैमरा और ड्रॉन कैम कैमरा का भी प्रसारण में बड़ा योगदान है लेकिन क्या आपको पता है कि इन कैमरों से गेंद टकराने पर क्या होता है। अगर बल्लेबाज के द्वारा खेली गई शॉट इन कैमरे से टकराती है तो गेंद को डेड घोषित किया जाता है जिसमें रन, आउट का गेंद कुछ नहीं गिना जाता है।

तो दोस्तों यह थे क्रिकेट के 3 ऐसे नियम जिन्हें आप नहीं जानते होंगे |